सिर्फ एक कैप्सूल से मलेरिया को दे टक्कर!

0
205

लेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बिमारियों से पूरी दुनिया परेशान है. बर्सात का सीजन आते है मच्छरों की पैदावर बढ़ जाती है. मच्छरों से फैसले वाली इन बिमारियों में तेज बुखार, सरदर्द, शरीर पर लाल रंग के निशान होने लगते है. लेकिन सोचिए अगर आपके पास कोई ऐसी दवाई हाथ लग जाए जिसे सिर्फ एक बार लेने के बाद आप इन बिमारियों से लड़ सकते है. रोज रोज  गोलियां खाने की जरूरत न पड़े.

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने रोज रोज गोलियां लेने के छुटकारे के लिए एक ऐसे कैप्सूल की खोज की है. जिसे लेने के बाद मलेरिया में रोज रोज दवाईयां लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वैज्ञानिकों ने अभी सिर्फ मलेरिया से लड़ने के लिए इस कैप्सूल को तैयार किया है. जो आपको बार बार गोलियां लेने के झंझट से बचाएगा.

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने इस कैप्सूल को तैयार किया है. यह कैप्सूल आपके शरीर में जाने के बाद फूलकर धीरे धीरे घुलेगा. जिससे 2 हफ्तो का दवाई का डोज शरीर में धीरे धीरे मिलेगा.

आपको बता दे, मलेरिया प्लाजमोडियम परासाइट से होता है. मादा एनाफिलीज मच्छर इसके वाहक है. श्रीलंका पहला ऐसा देश है जिसे डब्ल्यूएचओ ने मलेरिया मुक्त देश घोषित किया है. इस कैप्सूल के अविष्कार के बाद मलेरिया से लड़ने में मदद मिलेगी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY