शिवपाल यादव ने बनाया समाजवादी सेक्युलर मोर्चा

0
76

मुलायम सिंह के सगे छोटे भाई और अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के नाम से नई पार्टी बनाने का ऐलान कर दिया. शिवपाल के मुताबिक पार्टी अभी चुनाव नहीं लड़ेगी लेकिन देश के सभी दल मिलकर सेक्युलर मोर्चा बनाएंगे, जिसके अध्यक्ष समाजवादी पार्टी के सरंक्षक मुलायम सिंह यादव होंगे.

जसवंत नगर से समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को सेक्युलर मोर्चे का ऐलान किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि, “इस सेक्युलर मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव होंगे. नेताजी को उनका सम्मान वापस दिलाने और समाजवादियों को एक साथ लाने के लिए मोर्चा बनेगा.”

शिवपाल यादव से जब मुलायम सिंह की रजामंदी पर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, ”क्या ये नेताजी की राय लिए बिना ही हो गया? उनकी मंजूरी ली गई. सामाजिक न्याय के लिए सेक्युलर मोर्चा बनाएंगे.”

शिवपाल ने बताया कि, “मैंने अखिलेश से कहा था कि वह सपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद छोड़ दें. मुलायम सिंह पार्टी के नए चीफ होंगे, वरना हम सेक्युलर मोर्चा बना लेंगे.”

इटावा में बुधवार को रामगोपाल यादव पर तंज कसते हुए शिवपाल ने कहा था कि, ”लाखों-लाख लोगों के दुख-सुख में नेताजी भागीदार बने थे. मेहनत की, कुर्बानियां दीं, तब ये समाजवादी पार्टी बनी. लेकिन आज पार्टी के संविधान रचयिता को हमारी सलाह है कि उन शकुनि को अब गीता पढ़नी चाहिए.”

अपने चाचा शिवपाल यादव के नई पार्टी के ऐलान पर अखिलेश ने कहा कि, “ सपेरे कहीं से भी सांप निकाल लेते हैं. हम लोग आस्तीन के सांप को अच्छी तरह पहचानते हैं.”

गौरतलब है कि कांशीराम के कहने पर मुलायम सिंह यादव ने 1992 में समाजवादी पार्टी बनाई थी. एक बार फिर हालत ऐसी है कि मोदी लहर के सामने टिकने के लिए मुलायम सिंह को बीएसपी की मायावती से भी हाथ मिलाने के लिए मजबूर हो सकते है लेकिन मायावती शायद काग्रेस के सहयोगी अखिलेश के साथ जाना ज्यादा बेहतर समझ सकती है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY