वायरल वीडियो: जब एमनियोटिक थैली के साथ पैदा हुआ बच्चा!

0
392

न्म लेने की प्रक्रिया को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. यह प्रक्रिया इतनी खूबसूरत होती है जिसमें एक नवजात शिशु मां के गर्भ से निकलकर दुनिया में पहला कदम रखता है. मां के गर्भ में एमनियोटिक थैली में बच्चा सुरक्षित रहता है. इस एमनियोटिक थैली में बच्चा प्लेसैंटा के द्वारा मां से जुड़ा होता है. प्लेसैंटा यह वह अंग है जिसके द्वारा गर्भाशय में स्थित भ्रूण के शरीर में माता के रक्त का पोषण पहुँचता रहता है और जिससे भ्रूण की वृद्धि होती है. यह अंग माता और भ्रूण के शरीरों में संबंध स्थापित करनेवाला है. जन्म के बाद इस प्लेसैंटा को काट दिया जाता है.

सोचिए अगर आपको इस अद्भुत प्रक्रिया को देखने का मौका मिले तो आप कितने खुश होंगे. ब्राजील में कुछ ऐसा ही हुआ है. जहां एक बच्चे के जन्म की प्रक्रिया को एक नर्स ने वीडियो में कैद कर सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इस वीडियो में बच्चे को सी सेक्सन के बाद गर्भ से निकाला गया. सी सेक्सन सामान्य डिलिवरी न होने के कारण किया जाता है. हैरत की बात यह है कि बच्चा एमनियोटिक थैली जिसे पानी का थैला भी कहा जाता है के साथ पैदा हुआ. यह थैली जन्म के बाद भी नहीं फटी. इस थैली से बच्चे को आसानी से देखा जा सकता है. बच्चा इस थैली में हिलते हुए दिख रहा है. थैली के साथ पैदा हुए बच्चे को डॉक्टरो ने मां की कोख पर रखा और फिर उसे फोड़ दिया. और बच्चे ने बाहरी दुनिया में कदम रखा.

आपको बता दे, सामान्य रूप से यह थैली जन्म से पहले ही फट जाती है लेकिन इस वीडियो में यह ऐसा मामला है जिसमें बच्चा थैली के साथ पैदा हुआ था. ऐसा मामला 80,000 डिलिवरी में से एक में देखने को मिलता है.

आपको बता दे यह वीडियो काफी पुराना है लेकिन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. यह इकलौता वीडियो नहीं है. ऐसी कई वीडियो सोशल मीडिया पर मौजूद है. यूट्यूब पर ऐसी ही कई वीडियो को देखा जा सकता है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY