रियो पैरालंपिक: भारत के मारियप्पन ने जीता गोल्ड, वरुण ने दिलाया कांस्य!

0
208

एक पैर से सोने की छलांग…

भारत के लिए रियो पैरालंपिक ओलंपिक से बहुत बड़ी ख़बर आई है. भारत ने T-42 हाई जम्प में दो मैडल जीत इतिहास रच दिया है. भारत के मारियप्पन और वरुण सिंह भाटी ने हाई जम्प में भारत को मैडल जीताए है. मारियप्पन थांगावेलू ने पुरुष हाई जम्प में गोल्ड मैडल जीता है. वहीं हमवतन वरुण सिंह भाटी ने भी हाई जम्प में कांस्य पदक को देश के नाम किया. मारियप्पन ने 1.89 मीटर की छलांग लगाकर गोल्ड पर कब्जा किया है. वरुण ने इस इवेंट में 1.86 की छलांग लगाई.

mariyapp

तमिलनाडु की सरकार देगी 2 करोड़ का ईनाम….

यह भारत के लिए पहला मौका है कि पैरालंपिक में भारत को हाई जम्प में मैडल मिले है. पैरालंपिक हाई जम्प में दो मैडल जीतने के बाद भारत के दो खिलाड़ी मैडल पोडिय़म पर दिखे. ब्रिटेन के साम ग्रिवे ने इस इवेंट में सिल्वर मैडल जीता. तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जय जयललिता ने मारियप्पन की जीत के बाद उन्हें दो करोड़ रुपये की राशि देने का ऐलान किया है. 20 साल के मारियप्पन थांगावेलू तमिल नाडु के रहने वाले है.

marii

आपको बता दे, मारियप्पन के साथ हुई एक घटना में उनका एक पैर खराब हो गया था. वहीं वरुण को बचपन से ही पोलिया था. लेकिन दोनों खिलाड़ियों ने अपनी इस कमी को अपनी कामयाबी के आगे नहीं आने दिया. दोनों खिलाड़ियों ने अपने साहस और जज्बे की एक नई मिसाल पेश की है. उन्होंने वो कर दिखाया है तो सामान्य श्रेणी में खेलने वाले खिलाड़ी नहीं कर पाते. मारियप्पन ने पैरालंपिक में 12 साल बाद भारत को गोल्ड की चमक दिखाई.

मोदी ने दी बधाई……

मारियप्पन और वरुण की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दोनों खिलाड़ियों को बधाई दी. क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्विटर पर लिखा, मर्याप्पन का 5 साल की उम्र में ट्रक के नीचे आकर घुटनों के नीचे का हिस्सा कुचल गया था! जज्बे ने ये कारनामा करवाया. नमन

कृप्या पैरालंपिक की अन्य खबरों के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. क्लिक करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY