राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार बनीं विपक्ष की उम्मीदवार, अब दलित बनाम दलित की लड़ाई

0
75

कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. मीरा कुमार बड़े दलित नेता और भूतपूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम की बेटी है. वह 15वीं लोकसभा की अध्यक्ष थी. मीरा कुमारी लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष थी. इसके बाद सुमित्रा महाजन दूसरी महिला लोकसभा अध्यक्ष बनीं.

राष्ट्रपति चुनाव में अब दो दलित उम्मीदवारो के बीच मुकाबला होगा. 2019 के आम चुनावो में देश के दलित वोटो का समर्थन पाने के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनो ने दलित को उम्मीदवार बनाया है.

सत्ताधारी पार्टी एनडीए ने अपना राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को अपना उम्मीदवार बनाया है. कोविंद बिहार राज्य के राज्यपाल थे. उन्होंने उम्मीदवार बनने के बाद इस्तीफा दे दिया है. मीरा कुमार कांग्रेस की एक वरिष्ठ नेता है. वह 8वीं, 11वीं, 12वीं, 14वीं और 15वीं लोकसभा की सदस्य रह चुकी हैं. साथ ही वह यूपीए 1 की सरकार में मंत्री भी रही थी.

इस बीच मायावती की पार्टी ने मीरा कुमार को समर्थन देने की बात कह दी है. साथ ही लालू प्रसाद यादव ने नीतीश को कोविंद के विरोध ना करने के फैसले पर दोबारा विचार करने की सलाह दी है. और कहा है कि अगर नीतीश ऐसा नहीं करते तो वह ऐतिहासिक भूल करेंगे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY