मणिपुर में बीरेन सिंह बने बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री !

0
108

णिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने आज एन बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री पद की श्‍ापथ दिलाई. बीरेन सिंह के शपथ लेते ही मणिपुर में पहली बार बीजेपी गठबंधन की सरकार बन गई है. एनपीपी के वाई ज्वॉयकुमार को मणिपुर का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. राज्य में सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस ने जीती ती लेकिन राज्यपाल ने बीजेपी विधायक दल के नेता बीरेन सिंह को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. कांग्रेस छोड़कर पिछले साल बीजेेपी में आए बीरेन सिंह को सोमवार को सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था.

राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके बीरेन सिंह एक स्थानीय अखबार के संपादक रहने के साथ कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. पिछले साल उन्होंने पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था.3536.jpeg

पीएम नरेंद्र मोदी ने बिरेन सिंह को बधाई देते हुए कहा कि, “उम्मीद है कि उनकी अगुवाई में मणिपुर का चौतरफा विकास होगा.”
अमित शाह और वेंकैया नायडू इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सके. इम्फाल के लिए उड़े उनके विमान में तकनीकी गड़बड़ी के बाद विमान को वापस दिल्ली लौटना पड़ा.
60 सीटों वाली मणिपुर विधानसभा में बहुमत के लिए 31 सीटें चाहिए. बीजेपी के पास कुल 21 सीटें हैं. पार्टी के पास नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 4 विधायकों का समर्थन हासिल है. इसके अलावा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के 4 विधायकों ने भी बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है. इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी, टीएमसी के 1-1 विधायकों ने भी पार्टी के साथ जुड़ने का फैसला किया है. कांग्रेस के 1 विधायक ने भी बीजेपी को समर्थन का ऐलान किया है.
मणिपुर में सबसे ज्यादा सीटे जीतने वाली कांग्रेस देखती रह गई और उसके हाथो से बीजेपी ने सत्ता छीन ली है. 28 सीटें जीतने वाली कांग्रेस ने राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला पर पक्षपात का आरोप लगाकर कहा है कि सबसे बड़ी पार्टी होने के कारण उन्हें सरकार बनाने का पहले मौका मिलना चाहिए.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY