पंजाब चुनाव: 15 फीसदी उम्मीदवारो के खिलाफ अापराधिक मामले- रिपोर्ट!

0
140

पांच राज्यो के विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है. इस बार उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में चुनाव होने है. चुनाव का रिजल्ट 11 मार्च को आएगा. चुनाव से पहले एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पंजाब के आगामी चुनाव में खड़े 15 फीसदी उम्मीदवारो के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे है. कुछ के खिलाफ तो गंभीर आपराधिक मामले है. ऐसे उम्मीदवारो की संख्या 77 है. असोसिएशन ऑफ डिमोक्रेटिक रिफॉर्म की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 77 उम्मीदवार ऐसे है जो विभिन्न पार्टियो के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले चल रहे है. यह कुल कैंडिडेट्स का 7 फीसदी है.

इनके खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश, महिलाओं से छेड़छाड़, भ्रष्टाचार इत्यादि जैसे गंभीर मामले चल रहे है. रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के उम्मीदवारो में 12 फीसदी कैंडिडेट्स के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे है. वहीं इस मामले में पहली बार पंजाब में हाथ आजमा रही आप भी पीछे नहीं है. इस पार्टी के 11 फीसदी पंजाब चुनाव के उम्मीदवार आपराधिक मामलो में लिप्त है.

पंजाब की सत्ताधारी पार्टी शिरोमणी अकाली दल के भी 11 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक मामलो में लिप्त है. भारतीय जनता पार्टी के 9 फीसदी उम्मीदवारो पर आपराधिक मामले चल रहे है.

एडीआर की रिपोर्ट में खुसाला किया गया है कि 4 उम्मीदवारो के खिलाफ हत्या, 11 के खिलाफ हत्या की कोशिश, 5 के खिलाफ महिलाओं के साथ अपराध जैसे गंभीर केस पेंडिंग है. आपको बता दे, पंजाब चुनाव में इस बार 1145 उम्मीदवार हाथ आजमा रहे है. 117 सीटो वाली विधानसभा के नतीजे 11 मार्च को आएेंगे.

आप पंजाब में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारो के बारे में इस लिंक पर पूरी जानकारी ले सकते है. क्लिक करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY