पंजाब एग्जिट पोल: आप को 59-67, कांग्रेस को 41-49 और अकाली+ को 5-13 सीटे!

0
358

पंजाब में 117 विधानसभा सीटो पर हुए चुनाव के बाद अब एग्जिट पोल सामने आए है. हालांकि 11 मार्च को सारी पिक्चर क्लियर हो जाएगी कि आखिर कौन से पार्टी कितनी सीट निकालकर ले जाती है. किसी भी पार्टी को सत्ता में काबिज होने के लिए 59 सीटो के साथ बहुमत चाहिए. एक तरफ आम आदमी पार्टी पहली बार पंजाब में चुनाव लड़ सरकार बनाने का दम भर रही है तो दूसरी तरफ बीजेपी और कांग्रेस की साख पंजाब के चुनाव पर टिकी है.

अभी आए चार एग्जिट पोल में से तीन में आम आदमी पार्टी को तीन में सबसे ज्यादा सीटे मिलती दिख रही है.  न्यूज़ 24- टूडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में आप को 54, कांग्रेस को 54 और अकाली गठबंधन को 9 सीटे मिलती दिख रही है. इंडिया टीवी- सी वोटर के एग्जिट पोल में 59-67 सीटे आप को मिल रही है, कांग्रेस को 41-49 सीटे, अकाली गठबंधन को 5-13 सीटे मिलने का दावा किया गया है. इंडिया न्यूज़ -एमआरसी का एग्जिट पोल कुछ कुछ चाणक्य के जैसा है. इसके एग्जिट पोल में आप और कांग्रेस को 55 और अकाली गठबंधन को 7 सीटे मिलती दिख रही है.

लेकिन इंडिया टूडे- एक्सिस के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी के लिए बुरी और कांग्रेस के लिए अच्छी ख़बर है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस 62-71 सीटो के साथ सत्ता में आ सकती है और राहुल गांधी की महनत सफल हो सकती है. अगर ऐसा हुआ तो राहुल गांधी को इस जीत के बाद एक बड़ी ताकत मिलेगी और साथ ही कांग्रेस के उपाध्यक्ष पद से अध्यक्ष पद का रास्ता भी साफ होता दिखेगी. इस एग्जिट पोल में आप को 42-51 सीटे मिलती दिख रही है. यानि आम आदमी पार्टी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी.

अगर एग्जिट पोल सटीक बैठते है तो यह तो तय हो जाएगा कि पहली बार पंजाब में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी एक बड़ी पार्टी के तौर पर उभरेगी. और देश की राजनीति मे केजरीवाल और उनकी पार्टी का कद और बढ़ जाएगा.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY