तमिलनाडु के मंदिर में 27,000 रुपये में बिका पवित्र नींबू

0
150

क्सर बाज़ार में आपको नींबू 2 से 3 रुपये तक मिल जाता है. बार्गेनिंग करने के बाद अक्सर 5 रुपये में सब्जी बेचने वाले से दो नींबू ले लेते है. लेकिन अगर आपको बता चले कि ऐसे ही नींबू को 27,000 रुपये में नीलाम किया गया है तो आपको हैरानी जरूर होगी. तमिलनाडु के मंदिर में नींबू को 27,000 रुपये में बेचा गया है. ये नींबू आम नींबू नहीं माने जाते इन्हें बेहद पवित्र माना जाता है.

राज्य के विल्लुपुरम के एक मंदिर में 11 दिन चलने वाले पानगुनी उथीरम त्योहार के दौरान नींबू की नीलामी की जाती है. इस दौरान 9 नींबूओं की पूजा होती है और इन्हें बहुत ही पवित्र माना जाता है. मंदिर के प्रशासन ने नींबूओं का ऑक्शन किया, जिसमें इनकी कीमत 68 हज़ार रुपये लगी. इनमें से एक नींबू की कीमत 27,000 रुपये लगी. यह नींबू मंदिर के देवता मुरुगा पर चढ़ाया जाता है. ये नींबू चढ़ाने की प्रथा कई सालो पुरानी है. लोगो का मानना है कि ये नींबू बहुत पवित्र होते है और शांति लाने में मदद करते है. 27000 रुपये में बिकने वाले नींबू को ओट्टानंथल के एक दंपति ने खरीदा है. आपको बता दे, पिछले साल एक नींबू को 39000 रुपये में नीलाम किय़ा गया था. कुल 9 नींबूओं से 57722 रुपये इकट्ठा हुए थे.

इस त्योहार के पहले 9 दिन हर रोज़ एक नींबू चढ़ाया जाता है. तिरुवानैनल्लुर और उसके आसपास के क्षेत्र के लोग, नींबू को सुख और समृद्धि से जोड़कर देखते हैं. लोगों का ये भी मानना है कि यह नींबू नि:संतान दंपत्ति को संतान सुख प्राप्त कराने में भी सहायक है. जिन लोगों के बच्चे होते हैं वह इन्हें सुख, शांति और बेहतर स्वास्थ्य के लिए खरीदते हैं. मंदिर से जुड़े लोगों का मानना है कि पहले दिन चढ़ने वाले नींबू को सबसे शुभ और शक्तिशाली माना जाता है. दूसरे और तीसरे दिन चढ़ने वाले नींबू की नीलामी 6-6 हज़ार रुपये में हुई.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY