किदांबी श्रीकांत ने जीता इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज खिताब

0
91

 

किदांबी श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर टूर्नामेंट जीत लिया है. श्रीकांत ने रविवार को खेले गए फाइनल मैच में जापान के काजुमासा साकाई को हराया. दुनिया के 22वें नंबर के श्रीकांत ने 1000000 डॉलर की इनामी राशि के टूर्नामेंट में जापानी क्वालीफायर के खिलाफ 37 मिनट में 21—11 21—19 से जीत दर्ज की. वो भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी है जिन्होने ये खिताब जीता है. उनसे पहले सायना नेहवाल ने दो बार यह खिताब अपने नाम किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किदांबी श्रीकांत को बधाई देते हुए ट्वीट में कहा कि, “श्रीकांत को जीत की बधाई. इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर टूनार्मेंट में हम आपकी खिताबी जीत से बेहद खुश हैं.”160

किदांबी श्रीकांत ने सेमीफाइनल में विश्व नम्बर-1 दक्षिण कोरिया के सोन वान हो को हराकर फाइनल में पहुंचे थे. श्रीकांत ने 47वीं विश्व वरीयता प्राप्त साकाई को महज 37 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 21-11, 21-19 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की. 24 वर्षीय खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत का दूसरा सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब है उन्होंने 2015 इंडिया ओपन जीता था.

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने किदांबी श्रीकांत को पांच लाख रुपये का ईनाम देने की घोषणा की है.

मैच में के पहले गेम में साकाई ने एक समय पर अच्छी टक्कर देते हुए श्रीकांत के स्कोर की 8-9 से बराबरी करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार चार अंक बटोर लिए. इस बीच, साकाई एक अंक हासिल कर पाए, लेकिन श्रीकांत ने छह अंक हासिल करते हुए स्कोर 19-9 कर दिया और बढ़त को कायम रखते हुए 21-11 से पहला गेम जीता.

दूसरे गेम में क्वालीफायर से फाइनल तक का रास्ता तय करने वाले साकाई ने श्रीकांत को अच्छी टक्कर दी. साकाई ने पहला अंक लेते हुए अपनी बढ़त को कायम रखा और 12-6 से श्रीकांत से आगे निकल गए.

श्रीकांत ने लगातार चार अंक हासिल किए और स्कोर 12-10 किया. यहां से श्रीकांत ने गेम में वापसी की और साकाई के साथ 19-19 से बराबरी की. इस मौके पर भारतीय खिलाड़ी ने बिना कोई चूक किए दो अंक हासिल किए और 21-19 से दूसरे गेम को अपने नाम करने के साथ ही खिताब पर कब्जा जमाया.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY