ओलिंपिक के 9 गोल्ड के साथ उसेन बोल्ट का जन्मदिन !

0
89
तीन ओलिंपिक में लगातार तीन-तीन मेडल जीतने वाले जमैका के धावक उसेन बोल्ट ने ओलिंपिक को विदा कह दिया है. बोल्ट 2008 के पेइचिंग ओलिंपिक से 100 मीटर, 200 मीटर के चैम्पियन तो है ही वो 400 मीटर रिले में भी गोल्ड जीतते आ रहे हैं. बोल्ट ने अपने आखिरी रियो ओलंपिक में भी तीनों ही इवेंट में गोल्ड जीते और अपने सपने ‘स्प्रिंट स्वीप’ को सच कर 9 गोल्ड के साथ इन खेलों से विदाई ले ली.
 
दुनिया के सबसे तेज धावक जमैका के उसेन बोल्ट ने अपने करियर का नौवां ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद डंके की चोट पर खुद को ‘महान’ बताया. बोल्ट ने कहा, ” मुझे स्पर्धा में उतरना अच्छा लगता है. मैं यह सब याद करूंगा. मेरा करियर बहुत अच्छा रहा है. मैं जो कर सकता था वह कर दिया है. मैंने दुनिया को दिखा दिया है कि मैं इस खेल का महान खिलाड़ी हूं और अब मेरा मिशन पूरा हो चुका है. मेरे अंदर मिलीजुली भावनाएं हैं, लेकिन मैं बहुत राहत भी महसूस कर रहा हूं। मैंने नौ सालों तक जो दबाव सहा है वह अब समाप्त हो गया है. लेकिन मैं इस खेल को और ओलंपिक को बहुत याद करूंगा क्योंकि यह सबसे बड़ा मंच है.”
 
ओलंपिक ‘ट्रिपल ट्रिपल’ की उपलब्धि दर्ज करने वाले बोोल्ट दुनिया के इकलौते खिलाड़ी है. वो दुनियाभर में दूसरे सबसे सफल ओलिंपियन है उनके आगे सिर्फ अमेरिका के माइकल फेल्प्स हैं, जिन्होंने 23 ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीते हैं और फेल्प्स भी ओलिंपिक को अलविदा कह चुके हैं. फर्क इतना है कि फेल्प्स अपने पसंदीदा 100 मीटर तैराकी में हारकर विदा हुए जबकि बोल्ट रियो ओलंपिक में 100, 200 और 400 मीटर रिले का गोल्ड जीतकर विदा हुए.
 
बीजिंग में 21 साल की उम्र में 100 मीटर रेस में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीतकर बोल्ट ने’ दुनिया को चौंका दिया था. ओलंपिक में ‘ट्रिपल ट्रिपल’ की कामयाबी हासिल करने वाले बोल्ट एक दिन बाद ही 21 अगस्त को अपना 30वां जन्मदिन मनाएंगे.
 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY