अमेरिका ने सैयद सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया

0
153

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रप की ऐतिहासिक मुलाकात से ठीक पहले अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी सैयद सलाउददीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर दिया है. अमेरिका ने इससे संबंधित एक अधिसूचना भी जारी कर दी है. सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करना भारत के लिए एक बड़ी जीत है.

कश्मीर में आतंक की आग भड़काने वाले सलाउद्दीन को पाकिस्तान ने संय़ुक्त राष्ट्र में सलाउद्दीन को हीरो बताया था. सलाउद्दीन कश्मीर में आतंक फैलाने का काम करता है. लेकिन पाकिस्तान उसे आजादी के लिए जंग करने वाला बताता है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सितंबर, 2016 में सलाहुद्दीन ने कश्मीर मसले की किसी शांतिपूर्ण समाधान की कोशिश को बाधित करने का संकल्प लिया था, अधिक से अधिक कश्मीरी युवाओं को आत्मघाती हमलावर बनाने की चेतावनी दी थी और कश्मीर घाटी को ‘भारतीय सुरक्षाबलों के लिए कब्रगाह’ में तब्दील करने का संकल्प भी लिया था.

आपको बता दे, लश्कर-ए-चीफ हाफिज सईद को भी अमेरिका पहले अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर चुका है लेकिन पाकिस्तान इसके बाद भी इन आतंकियों को पनाह दे रहा है. पाकिस्तान में ये आतंकी खुलेआम घूम रहे है. सलाउद्दीन ने आतंकी बुरहान वानी की मौत की बरसी पर कश्मीर बंद का भी ऐलान किया है. आतंकी सलाउद्दीन ने 8 जुलाई से 13 जुलाई तक बुरहान वानी की याद में शहादत दिवस बनाने की घोषणा की है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY