अगर जेब में हैं 36 करोड़ तो खरीद सकते है स्कॉटलैंड के इस टापू को

0
77

गर आप भीड़-भाड़ वाली जगहों से परेशान आ चुके है और कहीं दूर एकांत में शांत रहना चाहते है जहां सिर्फ आप और आपके परिजन हो और कोई नहीं तो ऐसा संभव है, जी हां, आप अपने सपनों को साकार कर सकते है. आप समुद्र के बीचों बीच एक टापू के मालिक बन सकते है. दरअसल स्कॉटलैंड का उलवा टापू बिकने के लिए तैयार है. 4,580 एकड़ वाला यह टापू आप 36 (£4.25 मिलियन) करोड़ रुपये में खरीद सकते है.

इस टापू पर आपको प्रकृति से जुड़ने का मौका मिलेगा. एक तरफ खुला आसमान होगा दूसरी तरफ चारो तरफ समुद्र ही समुद्र. समुद्र में डॉल्फिन को देखने का मजा मिलेगा वहीं टापू पर मौजूद पक्षी आपका सुबह सुबह स्वागत करेंगे. इस आइलैंड का नाम उलवा है. यह स्कॉटलैंड का दूसरा सबसे बड़ा टापू है. इस टापू पर आप अकेले नहीं होंगे. टापू पर लाल हिरण भी मौजूद है. उलवा आइलैंड अपने नाटकीय दृश्य के लिए जाना जाता है.

यह टापू ऐतिहासिक दृष्टि से भी अहम है. 1815 में सर वॉल्टर स्कॉट ने यहीं की खूबसूरती से प्रभावित होकर अपनी कविता ‘द लॉर्ड ऑफ द आइल’ लिखी थी. न्यू साउथ वेल्स के आखिरी गर्वनर मेजर जनरल लाचलन मकवरी, जिन्हें ‘फादर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ भी कहा जाता है, का जन्म 1810 में यहीं उलवा में हुआ था.

आपको बता दे, 4,580 एकड़ में फैले इस टापू (आइलैंड) पर 123 अलग-अलग प्रजातियों के पक्षी रहते हैं. साढ़े 7 मील लंबे और ढाई मील चौड़े इस टापू को खरीदने के लिए आपको करीब 36 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY